Header Ads Widget

Responsive Advertisement

सूडान से भारतीयों सहित सुरक्षित निकाले गए 66 लोग, मदद के लिए आगे आया सऊदी अरब

सूडान में फंसे भारतीयों की मदद के लिए सऊदी अरब आगे आया है. 12 देशों के 66 नागरिकों को संघर्ष प्रभावित सूडान से सऊदी अरब लाया गया है, जिनमें कुछ भारतीय भी शामिल हैं. सऊदी और अन्‍य नागरिकों को लेकर एक जहाज आज जेद्दा पहुंचा. इससे पहले, सूडान से भारतीयों को निकालने को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अपने सऊदी समकक्ष फैजल बिन फरहान अल सऊद से बातचीत की थी. सऊदी अरब ने अपने मित्र देशों के नागरिकों को भी निकालने का भी फैसला किया है. भारतीय विदेश मंत्री ने यूएई से भी इसे लेकर बातचीत की थी. साथ ही अमेरिका और ब्रिटेन की सरकारों के साथ भी हमारे मिशन संपर्क में हैं. 

सऊदी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया कि हमें यह बताते हुए खुशी है कि किंगडम नेतृत्व के निर्देशों को अमल में लाते हुए हम सूडान से सऊदी नागरिकों के साथ-साथ दूसरे मित्र देशों के नागरिकों को भी सुरक्षित निकालने में सफल रहे हैं.  इनमें  राजनयिक और अंतरराष्ट्रीय अधिकारी भी शामिल हैं. 

समाचार एजेंसी एएफपी ने अल-अखबारिया के हवाले से बताया कि जो लोग जेद्दा पहुंचे हैं, उनमें एक सऊदी यात्री विमान का चालक दल शामिल है, जो 15 अप्रैल को लड़ाई की शुरुआत में खार्तूम से उड़ान भरने की तैयारी के दौरान गोलियों की चपेट में आ गया था. 

एएफपी के मुताबिक, वाहनों के एक काफिले ने उन्‍हें पोर्ट सूडान तक पहुंचाया, जहां से वे जहाजों में सवार होकर जेद्दा पहुंचे. जहां अधिकारियों और सैनिकों ने ईद के मौके पर मिठाइयां बांटकर उनका स्वागत किया. 

बता दें कि सूडान में मिलिट्री और पैरा मिलिट्री के बीच युद्ध जारी है. यहां पर करीब 3 हजार से ज्‍यादा भारतीय फंसे हुए हैं. 

ये भी पढ़ें :

* "आकस्मिक निकासी योजना करें तैयार": पीएम मोदी ने की सूडान में भारतीयों की स्थिति की समीक्षा
* विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुतारेस से सूडान के हालात पर चर्चा की
* "दूतावास खुला है, पर अशांत क्षेत्र में होने की वजह से वहां जानें से बचें": सूडान में फंसे भारतीयों से विदेश मंत्रालय



from NDTV India - Latest https://ift.tt/OzFGk2P

Post a Comment

0 Comments

धर्मेंद्र नहीं इस सुपरस्टार से होने वाली थी हेमा मालिनी की शादी, लेकिन ही-मैन ने टाइम पर पहुंच कर दिया ये कारनामा

Ad