Header Ads Widget

Responsive Advertisement

मसर म पएम मद न क इडय यनट क सथ बठक आरथक सबध मजबत बनन पर चरच

पीएम नरेन्द्र मोदी शनिवार को अमेरिका से मिस्र पहुंचे. उन्होंने मिस्त्र का राजधानी काहिरा में ‘इंडिया यूनिट' के साथ पहली बैठक में दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की. ‘इंडिया यूनिट' मिस्र के शीर्ष मंत्रियों का एक समूह है जिसके प्रमुख मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली हैं.

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के बाद आज दोपहर में मिस्र पहुंचे. मैडबौली की अगुवाई में मिस्र मंत्रिमंडल के सात सदस्य मोदी के साथ हुई बैठक में मौजूद रहे. पीएम मोदी ने समर्पित उच्चस्तरीय इंडिया यूनिट के गठन के लिए मिस्र का आभार व्यक्त किया और साथ ही सरकार के रुख की प्रशंसा की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘व्यापार एवं निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, सूचना प्रौद्योगिकी, डिजिटल लेनदेन मंच, दवा तथा लोगों के बीच संपर्क सहित कई क्षेत्रों में सहयोग को प्रगाढ़ करने पर चर्चा हुई.'' गौरतलब है कि मिस्र अफ्रीकी महाद्वीप में भारत का सबसे अहम कारोबारी साझेदार है.

इससे पहले पीएम मोदी का मिस्र पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी जब अपने होटल पहुंचे तो वहां भी उनका स्वागत किया गया. मिस्र की एक युवती ने तो पीएम मोदी के लिए हिंदी फिल्म शोले का गीत 'ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे...' गाया. पीएम मोदी ने युवती का गाना सुनने के बाद ताली बजाई और उसकी तारीफ की. 

पीएम मोदी ने ट्वीट किया- ''मिस्र में भारतीय प्रवासियों के गर्मजोशी भरे स्वागत से मैं बहुत प्रभावित हुआ. उनका समर्थन और स्नेह वास्तव में हमारे राष्ट्रों के शाश्वत बंधन का प्रतीक है. यह भी उल्लेखनीय है कि मिस्र के लोग भारतीय पोशाक पहने थे. सचमुच यह हमारे साझा सांस्कृतिक संबंधों का उत्सव है.''

प्रधानमंत्री मोदी की मिस्र की पहली यात्रा है. काहिरा के हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का मिस्र के प्रधानमंत्री ने स्वागत किया. उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. 26 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री द्विपक्षीय यात्रा के लिए मिस्र पहुंचे हैं. 

पीएम मोदी ने ट्वीट किया- ''मैं हवाई अड्डे पर विशेष भाव के साथ स्वागत करने के लिए प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली को धन्यवाद देता हूं. भारत-मिस्र संबंध फलें-फूलें और हमारे देशों के लोगों को लाभान्वित करें.''

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को स्थानीय समय अनुसार सुबह साढ़े नौ बजे अल हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे. इसके बाद वे हेलियोपोलिस वॉर सिमिट्री (कब्रिस्तान) का दौरा करेंगे. वे इसके बाद मिस्र प्रेसीडेंसी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी के साथ उनकी बैठक होगी. 

रविवार को पीएम मोदी एक बैठक में शामिल होंगे जिसमें प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. इस बैठक में कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और प्रेस वक्तव्य जारी किया जाएगा. पीएम मोदी की दोपहर दो बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी और शाम तीन बजे वे भारत के लिए प्रस्थान करेंगे.

(इनपुट भाषा से भी)



from NDTV India - Latest https://ift.tt/5TsE4A0

Post a Comment

0 Comments

धर्मेंद्र नहीं इस सुपरस्टार से होने वाली थी हेमा मालिनी की शादी, लेकिन ही-मैन ने टाइम पर पहुंच कर दिया ये कारनामा

Ad